Fortnite World Cup

एपिक गेम्स का फ़ोर्टनाइट एक वीडियोगेम है जिसे पहली बार 2017 में प्रकाशित किया गया था। कई विलंब के बाद, एपिक को अपने पिछले गेम में कुछ नया करने की आवश्यकता के कारण, गेम को आखिरकार रिलीज़ कर दिया गया। सेव द वर्ल्ड, बैटल रॉयल और क्रिएटिव फ़ोर्टनाइट के तीन अलग-अलग संस्करण हैं। इसके अलावा, फ़ोर्टनाइट वर्ल्ड कप अब वीडियो गेम फ़ोर्टनाइट पर आधारित एक वार्षिक ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट है। जुलाई 2019 में आर्थर ऐश स्टेडियम में न्यूयॉर्क में उद्घाटन फाइनल आयोजित किए गए थे। सभी अलग-अलग प्रतियोगिताओं में जीतने के लिए कुल $30 मिलियन का पुरस्कार पूल था।

Fortnite वर्तमान में ऑनलाइन वीडियो गेम में प्रमुख eSport टूर्नामेंटों में से एक है। एपिक गेम्स का निर्माण उद्योग में एक महत्वपूर्ण हिट है। इसके 350 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और हर दिन 10 मिलियन से अधिक लॉगिंग करते हैं। इस तरह की अपील सट्टेबाजी की दुनिया में भी फैल गई है। ईस्पोर्ट चैंपियनशिप बहुत सारे ईस्पोर्ट्स बेटिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। eSport चैंपियनशिप में दो गेम मोड का उपयोग किया जाता है।

Fortnite World Cup
Liam Fletcher
द्वारा लिखितLiam Fletcherराइटर

Fortnite के बारे में

Pro-Am और मुख्य विश्व कप इवेंट दोनों Fortnite Battle Royale का उपयोग करते हैं। यह एक है बैटल रॉयल खेल जिसमें 100 से अधिक खिलाड़ियों को एक द्वीप पर एयरड्रॉप किया जाता है, जिसमें एक पिकैक्स के अलावा कोई हथियार या कवच नहीं होता है। गेमर्स को ज़मीन पर एक बार हथियारों और उपचारात्मक वस्तुओं के लिए सफाई करनी चाहिए। वे संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए मौजूदा सुविधाओं को नष्ट करने के लिए अपने पिकैक्स का भी उपयोग करते हैं।

यह सब अन्य खिलाड़ियों के हमलों से बचने और नक्शे पर एक संकीर्ण घेरे के अंदर रहने या इसे छोड़ने पर घातक नुकसान का जोखिम उठाते हुए पूरा किया जाना चाहिए। उपयोगकर्ता खुद को हमलों से बचाने के लिए अपने आधार के निर्माण के लिए एकत्रित संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। खेल के अंत में सबसे अधिक जीवन जीने वाला खिलाड़ी या टीम जीतता है। खिलाड़ी Fortnite Creative में अपनी गति से कस्टम कोर्स भी बना सकते हैं, जिसका उपयोग वे प्रतिस्पर्धी इवेंट स्थापित करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें दूसरों के साथ साझा किया जा सकता है।

प्रतियोगिताएं

एपिक ने इसे स्थापित करने के लिए एक महत्वपूर्ण राशि खर्च की है सर्वश्रेष्ठ एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट। 2018 में, कंपनी ने Fortnite esport का विस्तार करने के लिए एक सौ मिलियन डॉलर का वादा किया, जिसका अंतिम उद्देश्य एक बड़े ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट की मेजबानी करना था। हालाँकि, यह प्रक्रिया विशेष रूप से आसान नहीं थी।

तकनीकी समस्याएं, खराब उत्पादन गुणवत्ता, और वेबसाइट ट्रैफ़िक समस्याओं ने शुरुआती टूर्नामेंट को त्रस्त कर दिया। अंतराल के कारण, यहां तक कि पहले समर स्किर्मिश इवेंट को भी आधे रास्ते में रद्द करना पड़ा। हालात धीरे-धीरे सुधरे, लेकिन समस्याएं पैदा होती रहीं।

विश्व कप क्वालिफायर में भी अपनी समस्याएं रही हैं, खासकर धोखाधड़ी के मामले में। क्वालिफायर के दौरान धोखा देने के कारण, Xxif और Damion Cook जैसे जाने-माने खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया गया था, लेकिन बाद में उन्हें बहाल कर दिया गया था। इसी तरह, एपिक के तेजी से विकास का मतलब है कि प्रमुख टूर्नामेंटों से ठीक पहले ऑल-पावरफुल इन्फिनिटी ब्लेड जैसे नए फीचर्स अक्सर एक ही गेम में जोड़े जाते हैं। ये खिलाड़ियों को ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट के लिए पर्याप्त अभ्यास करने से रोक सकते हैं।

विश्व कप का अब तक का सबसे प्रभावशाली पहलू यह है कि कैसे एपिक वास्तविकता और डिजिटल ब्रह्मांड को शामिल करने में कामयाब रहा है। दर्शकों को इनाम पाने के लिए, हर दिन कई काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जैसे कि थीम पार्क जाना। फ़ायदे खेल की तरह ही भौतिक V-Bucks सिक्के की तरह ही सरल हो सकते हैं। प्रशंसक इवेंट में फ़ोर्टनाइट वर्ल्ड कप के परिधान खरीद सकते हैं, साथ ही वॉलपेपर जैसे अन्य मुफ्त उपहार भी खरीद सकते हैं, जो केवल अवसर के दौरान ही उपलब्ध होते हैं।

अर्ली एक्सेस एक अच्छा तरीका है जिसका इस्तेमाल विशाल प्रदाता लोगों को खेल में दिलचस्पी दिलाने के लिए करता है। लेकिन उपयोगकर्ताओं को व्यस्त रखने के लिए इसके लिए और अधिक की आवश्यकता होती है, और एपिक ने दोनों कार्डों का उत्कृष्ट उपयोग किया है। सेव द वर्ल्ड ने बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को आकर्षित किया, जो अर्ली एक्सेस सुविधा का लाभ उठाना चाहते थे।

प्रीमियम होने के बाद भी, कुछ लोग रुके थे। इसके बाद एपिक ने अपने सबसे हाल के मोड को मुफ्त सेवा के रूप में उपलब्ध कराया। इसे उन लोगों के लिए एक बोनस के रूप में डिज़ाइन किया गया था, जो पहले के मोड के प्रति वफादार रहे हैं। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए एक प्रोत्साहन था, जो अभी तक इसे आजमाने के लिए खेल में शामिल नहीं हुए थे।

फ़ोर्टनाइट वर्ल्ड कप फ़ाइनल लोकप्रिय क्यों हैं?

एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट एक विश्वव्यापी घटना है। एपिक ने खुलासा किया कि 23,000 से अधिक क्षमता वाले स्थानों के लिए आरक्षण 2019 ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट से ठीक पहले बिक गए थे। विश्व कप फ़ाइनल को ट्विच और YouTube स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर दो मिलियन से अधिक समवर्ती दर्शकों ने देखा।

चैंपियनशिप अपने आप में विविध है, और क्वालिफायर 40 मिलियन से अधिक खिलाड़ियों को आकर्षित करते हैं। टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार पूल काफी बड़ा है, जिससे और भी अधिक दिलचस्पी पैदा होती है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए, एपिक गेम्स प्रशंसकों की उपस्थिति पर निर्भर करता है।

एपिक गेम्स ने इवेंट के दौरान टूर्नामेंट पर केंद्रित कई आकर्षण बनाए। खेलों से पहले, उसके दौरान और बाद में, एक रेप्लिका थीम पार्क स्थापित किया जाता है। दर्शकों में हमेशा विविधता होती है, खासकर उम्र के हिसाब से, जो इवेंट की लोकप्रियता को दर्शाता है। कई परिवार जिनमें छोटे बच्चे हैं, साथ ही बच्चे और वयस्क एस्पोर्ट्स जर्सी पहनते हैं, थीम पार्क को एक वास्तविक जगह की तरह महसूस कराते हैं।

यह टूर्नामेंट दांव लगाने के लिए लोकप्रिय क्यों है?

क्योंकि खेल के कई संस्करण हैं, यह उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय दांव लगाने का विकल्प है जो पसंद करते हैं एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट पर दांव लगाना। गेम के तीन मोड विभिन्न स्वाद के गेमर्स के लिए कई विकल्प प्रदान करते हैं। लोग, स्वभाव से, एक रचनात्मक सेटिंग जैसे विकल्पों का आनंद लेते हैं, जहां उनके पास अद्वितीय द्वीप हैं और उनके पास पूर्ण स्वतंत्रता है। कुछ लोग नियमित रूप से विभिन्न मोड के बीच स्विच करने का आनंद ले सकते हैं। इसलिए खेल को उबाऊ होने से बचाने का यह एक शानदार तरीका है।

Fortnite World Cup Finals की विजेता टीमें और सबसे बड़े पल

उद्घाटन फ़ोर्टनाइट विश्व कप की घोषणा पहली बार फरवरी 2019 में की गई थी। एपिक का इरादा इस कार्यक्रम को वार्षिक रूप से आयोजित करना था। एक क्वालिफिकेशन प्रक्रिया ने विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए लगभग 200 खिलाड़ियों या टीमों का चयन किया। खिलाड़ियों और टीमों ने क्वालीफाई करने के लिए अपने ऑनलाइन क्षेत्र में अन्य लोगों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की।

हर हफ्ते, एक विशेष क्षेत्र के एकल खिलाड़ी और युगल टीमें एक ही श्रेणी के विरोधियों के खिलाफ अधिकतम दस मैचों में प्रतिस्पर्धा करती हैं। प्रतियोगिताएं ऑनलाइन आयोजित की गईं, और शीर्ष 3000 टीमों या खिलाड़ियों का चयन किया गया।

वार्षिक कार्यक्रम विश्व स्तर पर सबसे बड़े ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंटों में से एक है। 2019 संस्करण को देखकर खुशी हुई। ईस्पोर्ट्स चैंपियनशिप में स्क्रीन की अधिकता भले ही अत्यधिक हो, लेकिन इससे एक्शन देखना बहुत आसान हो जाता है।

एस्पोर्ट टूर्नामेंट के प्रत्येक खिलाड़ी के सामने एक मॉनिटर होता था जो समाप्त होने के बाद अंधेरा हो जाता था, और अन्य स्क्रीन का उपयोग विभिन्न कोणों से झगड़े प्रसारित करने के लिए किया जाता था। क्योंकि हाई-लेवल फ़ोर्टनाइट खेल बहुत परेशान करने वाला हो सकता है, खिलाड़ियों ने अपनी जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए अपने आसपास के परिदृश्य को जल्दी से नष्ट कर दिया और पुनर्निर्माण किया, अलग-अलग देखने के कोण महत्वपूर्ण थे।

फ़ोर्टनाइट वर्ल्ड कप

कई जाने-माने खिलाड़ी और प्रभावशाली खिलाड़ी 2019 फ़ोर्टनाइट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में असमर्थ थे। अब तक के सबसे लोकप्रिय ट्विच स्ट्रीमर टायलर ब्लेविंस ने अपनी मजेदार फ़ोर्टनाइट स्ट्रीम की बदौलत क्वालिफ़ायर्स में मुख्य इवेंट में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त प्रदर्शन नहीं किया। अन्य उल्लेखनीय फ़ोर्टनाइट व्यक्तित्व जो इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए, उनमें टीम सोलोमिड लाइव स्ट्रीमर मिथ, अली कब्बानी, सुपरस्टार क्लोक, टीम फ़ेज़ क्लैन के डेनिस लेपोर और टीम लिक्विड के 72 घंटे के अनुभवी, थॉमस मुलिगन शामिल थे।

Fortnite World Cup को दो भागों में विभाजित किया गया था; एक एकल खिलाड़ियों के लिए और दूसरा दो-खिलाड़ी टीमों या युगल के लिए। सोलो और डुओ दोनों रूपों में छह मैच खेले गए। डुओस में, स्कोरिंग स्ट्रक्चर एलिमिनेशन और प्लेसमेंट के लिए पॉइंट प्रदान करता है।

प्रत्येक उन्मूलन ने एक अंक अर्जित किया, साथ ही गैर-संचयी प्लेसमेंट अंक भी अर्जित किए। 28 जुलाई, 2019 को सोलो इवेंट के फाइनल आयोजित किए गए। काइल गियर्सडॉर्फ, जिन्हें 16 वर्षीय अमेरिकी बुघा के नाम से ऑनलाइन जाना जाता है, ने टूर्नामेंट जीता और $3 मिलियन का शीर्ष पुरस्कार अपने घर ले लिया।

Nyhrox, Emil Bergquist Pedersen, Aqua, और David Wang ने एक दिन पहले युगल स्पर्धा के फाइनल में 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भव्य पुरस्कार साझा किया।

फ़ोर्टनाइट विश्व कप अप्रैल 2020 में दूसरी बार लौटने वाला था। हालाँकि, इसे रद्द कर दिया गया था, क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी के कारण दुनिया लॉकडाउन पर थी। इसी कारण से, 2021 संस्करण को रद्द कर दिया गया था। परिणामस्वरूप, इस ईस्पोर्ट्स इवेंट का केवल एक संस्करण हुआ है। दूसरी ओर, एपिक इंटरनेट पर कई ईस्पोर्ट लीग की मेजबानी करना जारी रखता है।

फ़ोर्टनाइट वर्ल्ड कप पर कहाँ और कैसे दांव लगाना है

एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट पर दांव लगाना एक जटिल अनुभव नहीं होना चाहिए। यह किसी भी अन्य प्रकार के स्पोर्ट्स वैगरिंग के समान ही है। सट्टेबाजों के बीच इन-प्ले बेटिंग अधिक लोकप्रिय हो रही है। फ़ोर्टनाइट एक लोकप्रिय ईस्पोर्ट है जिसे कई एस्पोर्ट बेटिंग कंपनियों के कैटलॉग में पाया जा सकता है। इस प्रकार सबसे पहला कदम एक बेटिंग साइट का पता लगाना है जो पंटर्स की ज़रूरतों को पूरा करती है।

विश्व कप और एस्पोर्ट ऑनलाइन टूर्नामेंट के लिए योग्यता दोनों ही ऑनलाइन एस्पोर्ट सट्टेबाजी साइटों पर दांव लगाने के लिए उपलब्ध हैं। अधिकांश बुकमेकर टूर्नामेंट की सूची को कवर करते हैं, जबकि अन्य फ़ोर्टनाइट एस्पोर्ट्स बेटिंग के विशेषज्ञ होते हैं। हालाँकि विश्व कप पर दांव लगाना अपने आप में सबसे लोकप्रिय है, लेकिन योग्यता पर दांव लगाने से खिलाड़ी को महत्वपूर्ण बढ़त मिलती है। इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलती है टीम और खिलाड़ी कई श्रेणियों में। इस तरह, वे सीखेंगे कि खेल के सबसे महत्वपूर्ण बिंदु पर कैसे दांव लगाया जाए।

योग्यता पर दांव लगाते समय छोटा दांव लगाना महत्वपूर्ण है। एक स्थान के लिए होड़ करने वाले खिलाड़ियों की बड़ी संख्या के कारण, यहां तक कि बड़े पैमाने पर अनुभवहीन गेमर्स को भी प्रतिस्पर्धा करनी होगी। इस स्तर का उपयोग केवल प्रतिभागियों से परिचित होने के लिए किया जाना चाहिए। ऑड्स स्प्रेड को समझना खिलाड़ी चयन में सहायक होता है। ऑड्स का फैलाव बताता है कि किस खिलाड़ी में बेहतर क्षमताएं हैं।

मैप ड्यूरेशन बेट, टोटल टावर्स डिस्ट्रॉय, फर्स्ट/सेकेंड मैप विनर, टोटल राउंड और राउंड हैंडीकैप्स सभी लोकप्रिय दांव हैं। जैसे ही एक खिलाड़ी खेल और प्रतिभागियों की बेहतर समझ हासिल करता है, वे फिर अधिक जटिल दांव लगाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।