February 12, 2024
जैसे ही मैं हवा में उड़ता हूं, तेजी से एक चट्टान के किनारे पर पहुंचता हूं, मुझे ट्रिकस्टर कार्ड का उपयोग करने के अपने फैसले पर पछतावा होने लगता है। नाइटिंगेल में कई लोगों में से एक माइनर रियलम कार्ड संदिग्ध लग रहा था, जो मुझे "महान ऊंचाइयों तक छलांग लगाने" की पेशकश कर रहा था, लेकिन यह सच होना बहुत अच्छा था। दुश्मन बाउंड फ़े से दूर एक रणनीतिक चकमा अब मुझे समुद्र की ओर गुलेल करते हुए देखता है।
जब इसकी घोषणा की गई, तो नाइटिंगेल के सौंदर्य ने कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इसकी गैसलैम्प काल्पनिक दुनिया, अजीबोगरीब जीव, और चौड़े कंधे और छोटे कूल्हों वाले कोणीय, विक्टोरियन-एस्क चरित्र इस को-ऑप पीवीई एडवेंचर को उन सर्वाइवल गेम्स की बहुतायत में सबसे अलग बनाते हैं जिन्हें हम अभी देख रहे हैं। हालांकि नाइटिंगेल निश्चित रूप से अद्वितीय दिखती है, लेकिन यह दुनिया की गहराई ही है जो इसे सबसे अलग बनाती है।
वास्तविक दुनिया के इतिहास, साहित्यिक प्रभावों और इन्फ़्लेक्सियन गेम्स द्वारा तैयार की गई एक वैकल्पिक वास्तविकता का एक समामेलन, नाइटिंगेल आपको एक काल्पनिक दुनिया के माध्यम से अपने तरीके से चलते हुए देखता है, जिसमें परियों की कहानियों और लोककथाओं को शामिल किया गया है, जिनसे हम परिचित हैं, वास्तविक जीवन की ऐतिहासिक हस्तियां, और, किसी तरह, क्लासिक उपन्यासों के प्रसिद्ध नाम। अपनी यात्रा के दौरान, आप विक्टर फ्रेंकस्टीन और नेली बली जैसे लोगों की खोज करते हैं और बचपन की कहानियों की याद दिलाने वाले काल्पनिक जीवों का सामना करते हैं।
एक डेवलपर की ओर से, जिसमें BioWare जैसे स्टूडियो के उद्योग के दिग्गज शामिल हैं, यह बहुत बड़ा झटका नहीं होना चाहिए—दुनिया बनाना उनकी रोटी और मक्खन है। जो लोग BioWare से Inflexion में चले गए, उन्होंने कई शैलियों को कवर किया था: मास इफेक्ट के साथ विज्ञान-कथा, ड्रैगन एज के साथ मध्यकालीन कल्पना, और यहां तक कि जेड एम्पायर के साथ मार्शल आर्ट फंतासी। इसलिए, "समकालीन ऐतिहासिक फ़ैंटसी" स्पेस में एक गेम का निर्माण करने से उन्हें काफी दिलचस्पी हुई।
नतीजा एक खूबसूरत दुनिया है, हालांकि किनारों के चारों ओर उबड़-खाबड़, जिसमें जीवित रहने के बहुत सारे परिचित तत्व हैं, जैसे कि क्राफ्टिंग, शिकार और मछली पकड़ना, लेकिन यह भी एक निरंतर भावना है कि आप पूरी तरह से नहीं जानते कि कोने के आसपास क्या है।
यह सिर्फ नाइटिंगेल के जादुई फ़ेस कास्टिंग मंत्र नहीं हैं—पर्दे के पीछे कुछ स्पष्ट रूप से अथाह जादू टोना भी है।
इन्फ़्लेक्सियन के समर्पित सर्वर पर निर्मित, नाइटिंगेल की "दुनिया" अनगिनत प्रक्रियात्मक रूप से उत्पन्न क्षेत्रों से बनी है। आप किसी पोर्टल साइट पर बायोम कार्ड को मेजर कार्ड के साथ मिलाकर इन रियलम्स का निर्माण करते हैं। बायोम कार्ड इलाके को सेट करता है, जबकि मेजर कार्ड उस दुनिया में दिखाई देने वाले एनपीसी, रुचि के बिंदु और अन्य प्रमुख तत्वों को प्रभावित करता है। दूसरे शब्दों में, ऐसे कई संयोजन हैं जिन्हें आप एक साथ रख सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक का परिणाम एक ऐसा क्षेत्र है जिसकी भविष्यवाणी डेवलपर भी नहीं कर सकते हैं।
जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, आप अधिक Realm कार्ड इकट्ठा करते हैं और तैयार करते हैं, जिससे आप नए संयोजन बना सकते हैं। चीज़ों को और भी मज़ेदार बनाना चाहते हैं? आप वर्तमान में जिस क्षेत्र में हैं, उसके पहलुओं को रीयल-टाइम में बदलने के लिए ट्रांसम्यूटर पर माइनर कार्ड का उपयोग करें। आप एक ऐसा कार्ड खेल सकते हैं, जो रात भर दुनिया को अपनी चपेट में ले लेता है, लेकिन आपकी जादुई शक्ति को बढ़ाता है या ऐसा कार्ड जो आपके नुकसान को बढ़ाता है लेकिन आपका वजन कम करता है। इन कार्डों के साथ, हमेशा एक कैच होता है—जैसा कि ट्रिकस्टर ने मुझे सिखाया था।
यह सुनने में अटपटा लग सकता है, लेकिन आपके पास एक गाइड है जो यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप रीयलमवॉकिंग खरगोश के छेद को खो न दें। पक, एक अशुभ दिखने वाला चेहरा, ऐसे लक्ष्य निर्धारित करता है जो विशेष रूप से तभी मददगार होते हैं जब आप नाइटिंगेल को पकड़ने की कोशिश करते हैं। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, आप NPC से और अधिक क्वेस्ट प्राप्त करते हैं, लेकिन आपके पास हमेशा यह विकल्प होता है कि आप इन सभी चीज़ों को छोड़ दें और अपने खाली समय में रियलमवॉकिंग करें। दोस्तों के साथ काल्पनिक जीवों की खोज करें, प्लेसमेंट प्रतिबंधों के बिना एक प्रभावशाली एस्टेट का निर्माण करें, बैस्टिल पज़ल्स को पूरा करें, या होप इकोज़ इकट्ठा करें जो नाइटिंगेल की विद्या को ही उजागर करते हैं। करने के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं, और परेशानी यह तय करना है कि पहले किस पर ध्यान केंद्रित किया जाए।
यह देखते हुए कि नाइटिंगेल केवल 20 फरवरी को शुरुआती पहुंच में प्रवेश कर रहा है, यहां जो प्रस्ताव है वह बहुत प्रभावशाली है लेकिन निश्चित रूप से पॉलिशिंग की जरूरत है। इन्फ़्लेक्सियन ने शुरुआती ऐक्सेस रिलीज़ होने के नौ से 12 महीने बाद पूरी तरह से लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें शुरुआती फोकस "एक स्थिर लॉन्च" है और अपडेट, नई सामग्री, सुधार और गेमप्ले सिस्टम से निपटने से पहले किसी भी "जरूरी समस्या" को ठीक करना है।
यह आपको अचंभित कर सकता है कि नाइटिंगेल की शुरुआती पहुंच में $29.99 का खर्च आता है, जो लगभग एक पूर्ण गेम की कीमत है, लेकिन फ्लिन इस बात पर जोर देते हैं कि उस मूल्य बिंदु पर मूल्य की पेशकश स्टूडियो के लिए महत्वपूर्ण है—ऐसा कुछ जो वह मानता है कि सभी गेम ऐसा नहीं करते हैं।
नाइटिंगेल के साथ बिताए आठ से नौ घंटे तक, मैं सुरक्षित रूप से कह सकता हूं कि यह अपने मूल्य टैग के लिए बहुत कुछ प्रदान करता है, भले ही इसे थोड़ा काम करने की आवश्यकता हो। मैंने अपने खेलने के समय में मुश्किल से सतह को नोचा था और घातक ओलों से बचने के लिए शरण लेने, छिपी हुई गुफाओं (अंदर गुस्से में भालू के साथ) का पता लगाने, और नए गियर बनाने और अपनी संपत्ति बनाने के लिए संसाधनों की तलाश करने के लिए पीटे गए रास्ते से लगातार भटकाया जाता था। हर बार जब मैं खुद को छीलने की कोशिश करती थी, तो मुझे एक और काम करने के लिए मजबूर किया जाता था। यहां कुछ जादू चल रहा है, और मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि यह कैसे समाप्त होता है।