ESports Betting के बारे में जानने लायक सब कुछ: शब्दावली

शब्दजाल किसी विशेष क्षेत्र या पेशे में उपयोग किए जाने वाले विशेष अभिव्यक्तियों, वाक्यांशों या शब्दों को संदर्भित करता है, जैसे कि कानून, खेल, चिकित्सा, व्यवसाय, आदि, आमतौर पर, शब्दजाल को उस विशेष क्षेत्र के उपयोगकर्ताओं द्वारा समझा जाता है; अन्य लोगों के लिए इसे समझना मुश्किल होता है। हालाँकि, eSports शब्दजाल अपने आप में एक क्षेत्र है, और इसमें सट्टेबाजों और गेमर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाक्यांशों और शब्दावली की एक विस्तृत श्रृंखला है। और जबकि इनमें से कुछ शब्दावली गेम-विशिष्ट हैं, अन्य सामान्य शब्दावली हैं।

जारगॉन ईस्पोर्ट्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा और पार्सल है। एक तो, ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों, प्रशंसकों, पंटर्स और अन्य हितधारकों के बीच अच्छा संवाद होना चाहिए। ईस्पोर्ट्स बेटर्स के लिए, शब्दजाल जीत और हार के बीच का अंतर हो सकता है। बेशक, किसी को भी ऐसा दांव नहीं लगाना चाहिए जिसका अर्थ उन्हें समझ में न आए।

Liam Fletcher
द्वारा लिखितLiam Fletcherराइटर

एस्पोर्ट्स शब्दजाल लाइब्रेरी गहरी होने के कारण, पहला दांव लगाने से पहले लिंगो के बारे में जानने के लिए खाली समय देना पड़ता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इन शब्दावली को समझना संभव नहीं है। यह ब्लॉग पोस्ट ईस्पोर्ट्स की दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली कुछ शब्दावली को उजागर करने का प्रयास करती है।

एस्पोर्ट्स और प्रतिस्पर्धी गेमिंग शब्दजाल

  • एस्पोर्ट्स: प्रतिस्पर्धी दृश्यों के साथ वीडियो गेम। कुछ सबसे लोकप्रिय ईस्पोर्ट्स में CS: GO, League of Legends, और Dota 2 शामिल हैं।
  • ज़ोनिंग: विरोधियों को आक्रामकता का उपयोग करके एक क्षेत्र छोड़ने के लिए मजबूर करना। इसका उद्देश्य सबसे सुरक्षित क्षेत्र को सुरक्षित करके खिलाड़ी के पक्ष को प्रतिस्पर्धा में बढ़त दिलाना है।
  • असिस्ट: एक प्रतिद्वंद्वी को नुकसान पहुंचाना और फिर उन्हें टीम के साथी द्वारा मारने के लिए छोड़ देना। उदाहरण के लिए, एक खिलाड़ी दुश्मन को मार सकता है और कुछ समय के लिए दूर जा सकता है। जब एक टीममेट आता है और दुश्मन को मारता है, तो खिलाड़ी एक असिस्ट स्कोर करता है।
  • पीछे का दरवाजा: बिना जाने किसी दुश्मन के पीछे या उसके आसपास चुपके से जाना, शायद इसलिए कि उनका ध्यान कहीं और है। जब तक उन्हें इसका एहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।
  • बॉट्स: कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित खिलाड़ी लेकिन जिनके साथ मानव खिलाड़ी गेमप्ले के दौरान प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। बॉट्स खिलाड़ियों को प्रतियोगिताओं से पहले अपने कौशल को सुधारने की अनुमति देते हैं।
  • रैंडम नंबर जेनरेटर: RNG के रूप में संक्षिप्त, यह कुछ खेलों में शामिल यादृच्छिकता के एक तत्व को संदर्भित करता है, जैसे कि हर्थस्टोन।
  • कैंप: जब खिलाड़ी शिविर लगाते हैं, तो वे एक लाभदायक स्थान पर रहते हैं, जैसे कि एक कोने, और इसे मारने या वस्तुओं के लिए दूध पिलाने के लिए। इस स्थान पर पहुंचने के मार्ग आम तौर पर सीमित होते हैं।
  • कॉम्बो: हमलों का एक क्रम जहां एक दूसरे की ओर जाता है। यह प्रतिद्वंद्वी को भागने के मौके से वंचित करता है। वे हमले को रोक भी नहीं सकते और न ही उसका मुकाबला कर सकते हैं।
  • सर्किट: एक कैलेंडर वर्ष में सभी ईस्पोर्ट इवेंट। उदाहरण के लिए, Dota 2 के सर्किट में माइनर्स, द इंटरनेशनल, मेजर और चैरिटी इवेंट शामिल हैं।
  • कैरी: जब एक खिलाड़ी अपनी टीम के खराब प्रदर्शन को दूर करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करता है, और टीम जीत का दावा करने के लिए हर तरह से आगे बढ़ती है, तो कहा जाता है कि उस खिलाड़ी ने टीम को आगे बढ़ाया है।
  • शौकीन: एक प्रभाव, क्षमता या वर्तनी को संदर्भित करता है जो किसी चरित्र की शक्ति को बढ़ाता है।
  • अस्वीकार करें: एक प्रतिद्वंद्वी को शामिल करता है जो एक खिलाड़ी के खिलाफ कार्रवाई करने की कोशिश करता है, लेकिन खिलाड़ी कार्रवाई को बेअसर करने के लिए जवाबी कार्रवाई करता है। उदाहरण के लिए, जब कोई खिलाड़ी किसी प्रतिद्वंद्वी से पहले पावरअप लेता है, जिसने इसे पहली बार देखा था, तो कहा जाता है कि उसने प्रतिद्वंद्वी को नकार दिया था।
  • बेटिंग एज: एक स्पोर्ट्सबुक की तुलना में एक पंटर का एक फायदा है। यह लाभ कई तरीकों से हासिल किया जा सकता है, जिसमें मार्जिन का फायदा उठाने वाली सट्टेबाजी प्रणाली तैयार करना या ज्ञान हासिल करने के लिए गेम/मैचों का अध्ययन करना शामिल है, जो दांव लगाने वाले को जीतने में मदद करता है।
  • बैट: एक प्रतिद्वंद्वी को ऐसी स्थिति में लुभाने के लिए कमजोर होने का नाटक करना जहां उन्हें आसानी से पराजित किया जा सके।
  • केडीए अनुपात: KDA (मारता है, मृत्यु करता है, सहायता करता है) अनुपात एक मैच में एक खिलाड़ी को दी जाने वाली हत्या, मृत्यु और सहायता की संख्या है।
  • नोब: एक खिलाड़ी जो किसी विशेष गेम टाइटल के लिए नया है। नोब्स को यह समझने के लिए समय चाहिए कि गेम कैसे काम करता है।
  • बैंक: एक प्रतिद्वंद्वी पर हमला करने वाले कई खिलाड़ी। जो विरोधी अपने साथियों की मदद के बिना एक गैंक से बचने में कामयाब हो जाते हैं, उन्हें बहुत कुशल और शक्तिशाली माना जाता है। कुछ तो टैंकों को मारने के लिए भी आगे बढ़ते हैं।
  • कांच की तोप: एक खिलाड़ी जो अपनी टीम के लिए बहुत प्रभावी ढंग से मारता है या अंक प्राप्त करता है, वह कमजोर होता है, और विरोधियों के लिए एक आसान लक्ष्य को कांच की तोप के रूप में जाना जाता है। FPS में, ग्लास कैनन वे होते हैं जिन्हें खिलाड़ी बिना किसी शस्त्रागार के खरीद सकते हैं। MOBA में, कांच की तोपें आमतौर पर उच्च-क्षति-प्रति-सेकंड हीरो होती हैं।
  • डेवलपर: एक फर्म जो एस्पोर्ट गेम्स बनाती है। बेशक, ऐसे गेम हैं जिनका निर्माण एक से अधिक कंपनियों द्वारा किया जाता है। कॉल ऑफ़ ड्यूटी इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण है।
  • उद्देश्य: विशेष लक्ष्य या लक्ष्य जो खिलाड़ी की टीम को लाभप्रद स्थिति में रखते हैं। उद्देश्यों में एक राक्षस जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं जो एक टीम को शौकीन बनाती हैं।
  • पतंग: अपेक्षाकृत सुरक्षित दूरी बनाए रखते हुए पीछा करने वाले प्रतिद्वंद्वी से दूर जाना।
  • बेबीसिट: टीम के साथियों की अक्सर सहायता करना ताकि वे लड़ाई जारी रखने के लिए अधिक शक्ति हासिल कर सकें।
  • जंगलिंग: न्यूट्रल को मारने के बजाय सोना और अनुभव हासिल करने के लिए जंगल में रहना।
  • बिल्ड: जब कोई खिलाड़ी बनाता है, तो वे उन्हें योग्यता और आइटम देकर अपने आधार या चरित्र में सुधार करते हैं। फ़ोकस का क्षेत्र बिल्ड के प्रकार पर निर्भर करता है। इन क्षेत्रों में रक्षा और क्षति शामिल हो सकती है।
  • कबीला: जो खिलाड़ी नियमित रूप से मल्टीप्लेयर गेम खेलते हैं उन्हें एक कबीले के रूप में जाना जाता है।
  • कोच: कोच एक टीम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार आंकड़े/पात्र होते हैं। वे सलाह, रणनीति और रणनीति देकर ऐसा करते हैं। वे विरोधियों के आँकड़ों का विश्लेषण भी कर सकते हैं।
  • पोक: एक सुरक्षित दूरी पर रहना और एक प्रतिद्वंद्वी को तब तक नुकसान पहुंचाना जब तक कि वे हार न मान लें।

MOBA खेल शब्दावली

जबकि कई MOBA (मल्टीप्लेयर ऑनलाइन बैटल एरिना) गेम आज (2022 तक) उपलब्ध हैं, डोटा 2 और लीग ऑफ लेजेंड्स निस्संदेह इस शैली में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक खेले जाने वाले हैं। इस प्रकार, इन दोनों को देखना फ़ायदा होता है।

  • टैंकी: टैंक ऐसे पात्र होते हैं, जिन्हें धीमा होने के बावजूद मारना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि उनके पास एक टन मजबूत कवच होता है।
  • स्क्विशी: ये महान हत्यारे हैं जैसे कि निशानेबाज और हत्यारे, फिर भी जब बचाव की बात आती है तो वे बहुत कमजोर होते हैं। यह तथ्य कि वे अपना बचाव नहीं कर सकते, उन्हें स्क्विशी बनाता है (उन्हें आसानी से मारा जा सकता है)। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे लंबे समय तक जीवित रहें, वे बहुत सावधानी के साथ नक्शे के चारों ओर घूमते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे केवल उन झगड़ों में शामिल हों जिन्हें वे सबसे कम कॉम्बो के साथ जीत सकते हैं, जैसे कि एक या दो।
  • फीडर: फीडर एक ऐसा खिलाड़ी होता है जिसे विरोधियों द्वारा लगातार मारा जाता है। हालांकि, प्रतिस्पर्धी मैचों में फीडर दुर्लभ हो सकते हैं।
  • एओई: AoE, जो पूरी तरह से Arena of Effect है, एक ऐसा कौशल है जिसका प्रभाव केवल एक प्रतिद्वंद्वी के बजाय पूरे प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र (जैसा कि खिलाड़ी द्वारा चुना जाता है) में महसूस किया जाता है। यह कौशल तब काम आता है जब एक ही छोटे से क्षेत्र में स्थित कई विरोधियों से निपटा जाता है।
  • धक्का देना: एक टीम का इरादा अपने अवरोधकों, बैरकों, बुर्ज या टावरों को नष्ट करने के लिए विरोधियों की गली तक ले जाने का होता है। एक टीम या एक खिलाड़ी द्वारा धक्का दिया जा सकता है; यह खेल की प्रगति और स्थिति पर निर्भर करता है।
  • डॉट: DoT (डैमेज ओवर टाइम) ऐसी चीजें हैं जो जहर, रक्तस्राव या जलन के माध्यम से विरोधियों को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाती हैं।
  • अल्टीमेट: एक विशेष चैंपियन का सबसे महत्वपूर्ण कौशल।
  • खेती: लेन चरण में क्रीप्स/मिनियन को मारना और आखिरी बार मारना।
  • फर्स्ट ब्लड: MOBA मैच के दौरान पहली हत्या। हत्यारे को आमतौर पर बोनस गोल्ड मिलता है।
  • एफएफ: जब टीम का एक साथी टीम को "जब्त" करने, खेल छोड़ने और आत्मसमर्पण करने के लिए कहता है।
  • ए. ए.: AA का अर्थ है ऑटो अटैक, जब खिलाड़ी किसी भी क्षमता का उपयोग नहीं करता है लेकिन मूल हमला (यह या तो हाथापाई या रेंज हो सकता है)।

FPS गेम्स का शब्दजाल

अब तक का सबसे लोकप्रिय FPS गेम है सीएस: जाओ। गेम को एक शॉट देने से पहले मास्टर करने के लिए यहां कुछ शब्दावली दी गई हैं।

  • इको राउंड: लगातार कई राउंड हारने से टीम की अर्थव्यवस्था को नुकसान हो सकता है, जिससे वे अगले कुछ राउंड के लिए आइटम खरीदने की क्षमता से वंचित हो जाते हैं, जिन्हें इको राउंड के रूप में जाना जाता है।
  • लिट: एक खिलाड़ी को मौजूदा दौर में नुकसान होता है, उसे जलाया जाता है।
  • मौली: CS में से एक: GO के पांच ग्रेनेड प्रकार। यह आमतौर पर विरोधियों को किसी विशेष मानचित्र बिंदु तक पहुंचने से रोकने के लिए होता है।
  • कोबे: लंबी दूरी के ग्रेनेड से एक प्रतिद्वंद्वी को मारना।
  • एंटी-इको राउंड: यह तब होता है जब एक टीम इको राउंड पर मौजूद विरोधियों का सामना करते हुए प्रति किल अधिक पैसा देने में सक्षम कवच खरीदती है।
  • बूस्टिंग: दो या तीन खिलाड़ी एक बाधा को पार करने और विरोधियों पर बढ़त हासिल करने के लिए एक साथ काम करते हैं।
  • रोटेशन: खिलाड़ियों का बचाव करने या उस पर हमला करने के उद्देश्य से नक्शे के एक बिंदु से दूसरे बिंदु पर ले जाना।
  • टॉप फ्रैगर: एक सफल प्रतिद्वंद्वी को मार डालो। इसका मतलब पॉइंट और किल के मामले में सबसे प्रभावी खिलाड़ी भी है।
  • शॉट कॉलर: इन-गेम कप्तान के रूप में भी जाना जाता है, शॉट कॉलर नक्शा नियंत्रण, रोटेशन और प्रबंधन जैसे मामलों पर एक इन-गेम निर्णय निर्माता है।
  • नेमसिस: एक दुश्मन एक दुश्मन है जिसने खिलाड़ी को लगातार कई बार मार गिराया - उन्हें वापस मारे बिना।